बजट क्या होता है, Budget कैसे बनाये ? 2023

budget kya hota hai बजट क्या होता है

आइए जानते हैं कि आप अपना बजट किस प्रकार बनाएं और उसके फायदे के बारे में- How to make budget and benefits of budget in Hindi

अक्सर हम कहीं जाते हैं तो सोचते हैं कि यह भी खरीद लें, वह भी खरीद लें, पर हम बस सोचते हीं रहते हैं, लेकिन खरीद बहुत कम पाते हैं, क्योंकि यह सब खरीदने के लिए हमारी एक लिमिट होती हैं और उसे हीं मेंटेन करना आवश्यक होता हैं, जिसे हम कहते हैं बजट। वर्तमान के इस दौर में खर्च ज्यादा हो रहा हैं और इनकम काफी कम, जितनी इनकम हो रहीं वह सारी हमारी ख़र्च में हीं चली जाती हैं, तो भविष्य के लिए हमारे पास सेविंग के नाम पर होता है सिर्फ शून्य। भविष्य की सोच, कर्ज मुक्ति और अपना एसेट बनाएं रखने के लिए आवश्यक होता है कि आप अपना बजट निर्धारित करके रखें। अब बजट कैसे बनाएं, उसमें क्या क्या ध्यान रखें, कौनसी चीजें आवश्यक है इन सब बातों की सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में उपलब्ध हो जाएगी।

अपना बजट कैसे बनाएं? How to make budget in Hindi

अगर आप चाहते हैं कि अपने घर के खर्च को किस प्रकार मैनेज किया जाए और किस प्रकार खर्च किया जाए, तो इसके लिए आपको एक कैलकुलेटर हिस्ट्री बनानी चाहिए, जिसमें आपकी आमदनी से लेकर आपके खर्चों तक का सारा हिसाब किया जाता है। अक्सर हम चाहते हैं कि घर परिवार में वैभव और संपन्नता बनी रहें, घर में कभी रुपैया पैसों की कमी ना हो इसके लिए बचत करने के कुछ तरीके होते हैं। आपकी आमदनी भले हीं कम हो पर आप अपना बजट अगर सही तरीके से बनाते हैं, तो आप भी बहुत सारी सेविंग कर सकते हैं। आप हमारे कुछ नियमों को अपनाकर अपना एक अच्छा बजट तैयार कर सकते हैं।

बजट के कुछ मुख्य बिंदु बनाएं

आप अपना बजट निर्धारित करने के लिए इन कुछ मुख्य बिंदुओं पर ध्यान देना आपको बहुत ही आवश्यक है। बजट बनाने से पहले आपको इन बातों का ज्ञान होना आपके बजट को निर्धारित करने का एक अच्छा प्लान है। बजट निर्धारण के मुख्य बिंदु कुछ इस प्रकार से हैं।

  • बजट बनाने में सबसे पहले अपनी वास्तविक इनकम को प्रदर्शित करें।
  • बजट की गणना में महीने में कितना जो भी खर्च लगता हो उसकी इन्ट्री करें।
  • अपना एक फाइनेंसियल लक्ष्य बनाकर चलें कि जीवन के हर एक मोड़ पर आप किस प्रकार अपनी वित्तीय प्रणाली को मैनेज करते हैं।
  • बजट में यह भी प्रदर्शित करें कि आप कुल खर्चों के बाद बचत आखिर कितनी कर  रहे हों।

बजट बनाने के दौरान इन बातों का ध्यान रखें

  • यदि आपकी इनकम कम है तो आप महंगे महंगे प्रोडक्ट या ब्रांड की चीजें लेना कम कर दीजिए।
  • अपनी दिनचर्या की चीजों में आप थोड़ी-थोड़ी बचत करने की आदत डालिए।
  • यदि आप सप्ताह में एक बार या दो बार वाइन पीते हैं या मसाज कराते हैं, तो उसको महीने में एक या दो बार कर दीजिए, जिससे आपका बजट एक मेंटेनेंस के अकॉर्डिंग रहेगा।
  • अपनी आवश्यकता की चीजों पर बुद्धिमानी से ही पैसा खर्च करें, क्योंकि यह तो आप की आवश्यकता होती है।
  • उन चीजों के लिए पैसे बचा है, जिससे आपको आनंद लाते हैं, क्योंकि कुछ समय के आनंद के लिए हम बहुत कुछ इनकम उस पर खर्च कर देते हैं।
  • अपनी दैनिक रोजमर्रा की आवश्यकता जैसे भोजन, आवास, बिजली, पानी, गैस जैसे साधनों पर खर्च होने वाली धनराशि को एक गणना टेबल पर अंकित करें और उसी के अनुसार अपना बजट उसमें जोड़ें।
  • अनपेक्षित खर्चों के लिए अपने बजट का कुछ हिस्सा बचा कर रखें, मान लीजिए आपका मोबाइल खराब हो गया तो वही बचत आपको मोबाइल सुधारकर भी देगी।
  • अपनी दवाइयों और इमरजेंसी के पैसों को ज्यादा बचाने की कोशिश ना करें, जहां आवश्यकता हो उसका उपयोग करें।
  • कभी कभार कुछ ऐसी चीजें भी हो सकती है,जिससे आपका बजट डगमगा सकता है, इसलिए इस विषय का प्रारूप पहले से हीं तय करके रखें।
  • बजट बनाते समय अपने फैमिली के खर्चों पर ज्यादा अंकुश ना लगावें।

खर्चो का पुरा Judgement तैयार रखें

आप पूरे महीने में क्या-क्या गतिविधियां करते हैं, क्या-क्या खरीदते हैं, सारे खर्चों का एक कुल हिसाब आपके बजट में शामिल होना चाहिए, जिससे ही आप अपने बचत पर ध्यान दे सकते हैं। एक पेपर पर आप एक कोरा कागज लीजिए और उसमें रोजमर्रा की जिंदगी के सारे खर्चें जैसे  रसोई का कॉलम, परिवहन का काॅलम, मनोरंजन का कॉलम ( जिसमें पिकनिक और बाहर घुमना शामिल हो) , बच्चों की फीस का कॉलम, बच्चों की ट्यूशन का कॉलम, स्टेशनरी का कॉलर, किराने के सामान का कॉलम आदि जैसे जिसकी भी आवश्यकता लगती हो उन सब के काॅलम को अपने बजट शीट में शामिल करें।

खर्चो को किसी काॅपी या डायरी में रखें

आप शीट पर काॅलम बनाकर हिसाब लिखें तो पुराने जितने भी हिसाब हैं, उन सब को एक डायरी में सहेज कर रखें। इससे आपके दिमाग में गणित बैठ जाएगा कि आप किन चीजों पर कितना खर्च कर रहे हैं और किन चीजों में महंगाई बढ़ गई है। उसमें जो भी आप फिजूलखर्ची कर रहे हैं, उन खर्चों पर थोड़ा लगाम लगाने की कोशिश करिए। चार-पांच महीने की तमाम स्टडी से आपको पता लग जाएगा कि आप किस प्रकार अपनी बचत को बढ़ा सकते हैं और जिन भी खर्चा पर लगाई लगाई जा सकती है, उन्हें अलग से लिखकर रखें।

कुछ खर्चों पर बचत की कोशिश करिए

  • शहरों में अक्सर देखा जाता है कि कि हर महीने में 4 से 5 पार्टियां तो होती रहती है, थोड़े से जायकेदार और लजीज व्यंजन में आप अपने पूरे हफ्ते का खाने का खर्च एक ही दिन में पूरा कर देते हैं। आप शॉपिंग पर जाते हैं, तो बहुत सारा सामान खरीदने की इच्छा रखते हैं, लेकिन सामान वहीं खरीदें जिसकी आपको इच्छा हो।
  • डिस्काउंट वाले ऑफर तलाशिए, जिससे आपको अधिक खर्च नहीं करना पड़ेगा‌।
  • ऑफिस वगैरह जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करें या अगर ऑफिस पास में ही हो तो पैदल चलकर जाएं। ब्रांड का प्रयोग ना करते हुए आप लोकल और अच्छे प्रोडक्ट पर ही ध्यान दें। इस तरह आप छोटी-छोटी बचत करके बहुत कुछ बचा सकते हैं।

बजट बनाने से फायदे | Benefits of Budget

किसी भी चीज को बजट के अकॉर्डिंग करने पर हमेशा उसका फायदा ही होता है। जब बात आपके घर के बजट की हो तो फायदा होना तो तय हीं है। पैसा आता हैं, तो उसका हिस्सा फिर बाहर चला जाता है, बजट से हमें इस बात का तो ज्ञान हो हीं जाता है कि आखिर बाहर जा क्या रहा है। बजट से बहुत सारे फायदे आपको नीचे मिल जायेंगे।

  • बजट के होने से आप अपने सारे आय और व्यय के हिस्सों का हिसाब रख पाते हैं, आप यह जान पाते हैं कि आपकी आमदनी कितनी हो रहीं और उसमें आपको खर्च कितना हो रहा।
  • बजट से आपके फिजूलखर्चों पर अंकुश लगता हैं। आप अपना पैसा वहीं खर्च करते हैं, जहां आपको आवश्यकता होगी।
  • बजट के होने से आप अपनी भविष्य को लेकर चिंतित नहीं रहेंगे कि आखिर आगे चलकर  क्या होगा, कितना कुछ जीवन में कर पायेंगे।
  • बजट के होने से आपको इमरजेंसी में भी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा, बजट के होने से आपके पास अपनी सारी सेविंग पता रहेगी।
  • बजट आपको निवेश के साधन भी उपलब्ध कराता है, अगर आपके पास कुछ पैसा स्टाॅक में हो तो उसे शेयर बाजार, म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्टमेंट करके और उससे कमा सकते हैं।
  • आप अपने पैसों का सही तरीके से और आवश्यकतानुसार उपयोग कर पाते हैं।
  • बजट के होने से आपकी मानसिक शांति भंग नहीं होती और ना हीं आपको किसी तरह का चिड़चिड़ापन रहेगा, जब मर्जी हो डायरी उठाई और हिसाब का सारा गणित निकाल लिया।
DOWNLOAD GROWW HINDICRYPTO
बजट क्या होता है, Budget कैसे बनाये ? 2023 4

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपको पता तो चल गया होगा कि मुश्किल से कमाया गया पैसा खर्च करना तो आसान हैं, पर उससे बचत करना काफी मुश्किल। आप हमारे इन तरीकों का उपयोग करके अपना बजट बना सकते हैं, जिससे आपको अपने भविष्य की निधि संचित करनें में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताना।

बजट बनाना जरुरी क्यों होता है?

बजट की मदद से आप अपने खरचो पर नियंत्रण पा सकते है और यह पता लगा सकते है के आपका पैसे किन चीजों पर ज्यादा खर्च हो रहा है और कितना पैसा आपके पास महीने के अंत में बच रहा है , इसकी मदद से आप यह भी तय कर सकते है के कितना पैसा आप कहा पर निवेश कर सकते है.

बजट में क्या क्या होना चाहिए ?

बजट बनाते समय उसमे आप अपने खर्चे, आमदनी, सैलरी, बिजली, इन्टरनेट, क्रेडिट कार्ड व् अन्य बिल, माकन, दुकान, ऑफिस या अन्य किराया, ऑनलाइन ऑफलाइन शौपिंग के खर्चे यह सब लिखे और हर महीने इसे ध्यान से देखे , जो जो फालतू खर्चे है उन्हें कम करने की कोशिश करे.

पैसे की बचत कैसे करे ?

अगर आप बहुत ज्यादा ही फिजूल खर्चा करते है और आपको समझ नहीं आ रहा के इसको कैसे रोके , तो आप अपना बजट बनाकर रोजाना इनमे लिखना शुरू करे और हर महीने इसके खर्चो को देखे , फिर कोशिश करे बिना जरुरत के सामान को खरीदने से खुद को रोके.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *