टॉप 10 भारतीय एरोस्पेस स्टॉक | Top 10 Indian Space Tech Stocks in Hindi 

space tech and stock market blend ai generated image with text on it टॉप 10 भारतीय एरोस्पेस स्टॉक Top 10 Indian Space Tech Stocks in Hindi

काफी सारे इंसानो का मांनना है कि भविष्य में एयरोस्पेस क्षेत्र में काफी अच्छा ग्रो देखने को मिलने वाला है। इसके पीछे बहुत सारे कारण है जिनमे से प्रमुख कारण यह भी है प्रत्येक देश अपने डिफेंस और एयरोस्पेस क्षेत्र को बेहतर करने पर जोर दे रहे है। अगर आप भी इस क्षेत्र में निवेश करना चाहते है लेकिन आपको स्टॉक के बारे में जानकारी नहीं है तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। आज हम अपने इस लेख में आपको टॉप टेन एयरोस्पेस स्टॉक (top 10 Indian space tech stocks in hindi) के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे है, नीचे बताए जा रहे सभी स्टॉक आपको काफी अच्छा रिटर्न देते हुए दिखाई दे सकते है। 

Top 10 Indian Space Tech Stocks

टॉप 10 भारतीय एरोस्पेस स्टॉक Top 10 Indian Space Tech Stocks in Hindi
टॉप 10 भारतीय एरोस्पेस स्टॉक | Top 10 Indian Space Tech Stocks in Hindi  5

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स कंपनी 

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स कंपनी को एयरोस्पेस क्षेत्र (top space tech stocks) में भारत की सबसे प्रमुख कंपनी के रूप में जाना जाता है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स की स्थापना वर्ष 1940 में हुई थी और कंपनी का हेड ऑफिस बंगलुरु में स्थित है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी होने की वजह से भी इसके ग्रो होने की संभावना काफी ज्यादा नजर आ रही है।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स का मुख्य बिजनेस विमान और हेलीकॉप्टर का निर्माण, संचार उपकरण को डिजाइन करने के साथ साथ निर्माण और आपूर्ति करना है। कंपनी का बिजनेस देश के साथ साथ विदेशो में भी फैला हुआ है। कंपनी को जिस तरह से विदेशो से आर्डर मिल रहे है उस हिसाब से कंपनी का भविष्य काफी बेहतरीन नजर आ रहा है। 

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी की स्थापना वर्ष 1954 में हुई थी, वर्तमान में कंपनी को डिफेंस और एयरोस्पेस सेक्टर के प्रमुख कंपनियों में गिना जाता है। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स का मुख्य बिजनेस कम्युनिकेशन एंड इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर इक्विपमेंट, रडार के साथ साथ एयरोस्पेस अनुप्रयोगों के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट इत्यादि का निर्माण करना है।

भारतीय सरकार स्वामित्व वाली कंपनी होने की वजह से भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के पास कई सरकारी प्रोजेक्ट मौजूद है। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के पिछले कुछ सालो के प्रदर्शन पर नजर डालें तो कंपनी काफी अच्छी ग्रो करती हुई नजर आ रही है। इस स्टॉक एक शानदार प्रदर्शन की वजह से देश के साथ साथ विदेशी निवेशक भी इसमें निवेश कर रहे है। 

डेटा पैटर्न लिमिटेड स्टॉक 

भारत में एयरोस्पेस इलेक्ट्रॉनिक्स और रक्षा क्षेत्र में काफी तेजी से ग्रो करने वाली कपनियों में शामिल है। कंपनी को डिफेंस और एयरोस्पेस इलेक्ट्रॉनिक सॉल्यूशन प्रोवाइडर के रूप में में जाना जाता है। डेटा पैटर्न लिमिटेड का मुख्य उद्देश्य स्वदेशी प्रोडक्ट का निर्माण करना है, अगर आप एयरोस्पेस क्षेत्र में निवेश करने के लिए कोई अच्छा स्टॉक सर्च कर रहे है तो यह स्टॉक आपके लिए काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

डेटा पैटर्न लिमिटेड लगातार अपने प्रोडक्ट को बेहतर बनाने के साथ साथ नए नए प्रोडक्ट पर रिसर्च कर रही है, आने वाले वर्षो में कंपनी का बिजनेस काफी तेजी से बढ़ता हुआ नजर आने वाला है। 

मिश्र धातु निगम

मिश्र धातु निगम कंपनी का मुख्य काम डिफेंस और एयरोस्पेस क्षेत्र के लिए रॉ मेटेरियल के साथ साथ विशेष प्रकार की धातुओं का निर्माण करना है। मिश्र धातु निगम निकल और लोहे का कार्बन कम करके एक मिश्र धातु तैयार कर रही है जिसे दुनिया की सबसे बेहतरीन मैरेजिंग इस्पात के रूप में जाना जाता है। मिश्र धातु निगम के द्वारा निर्मित इस मिश्र धातु का इस्तेमाल रॉकेटों, नाभिकीय रिएक्टरों और ईंधन संवर्द्धन सेंट्रीफ्यूजों इत्यादि में किया जाता है। कंपनी लगातार नए नए प्रोडक्ट का निर्माण करने के लिए काफी बड़ा निवेश करती हुई नजर आ रही है। 

एमटीएआर टेक्नोलॉजीज

एमटीएआर टेक्नोलॉजीज को एयरोस्पेस क्षेत्र की अग्रणी कंपनी के रूप में जाना जाता है, कंपनी एयरोस्पेस के साथ साथ कई सारे अलग अलग उद्योगों के लिए पार्ट्स का निर्माण करने का काम करती है। एमटीएआर टेक्नोलॉजीज के ऊपर कर्ज काफी कम है और कंपनी लगातार अपने ऊपर के कर्ज को कम करने पर फोकस कर रही है। कंपनी का फंडामेंटल स्ट्रांग नजर आ रहा है,

पिछले काफी समय से कंपनी काफी शानदार प्रदर्शन कर जिसकी वजह से कंपनी की फाइनेंसियल स्थिति काफी बेहतरीन नजर आ रही है। अगर आप इस स्टॉक को खरीदते है तो आने वाले वर्षो में यह स्टॉक को काफी अच्छा मुनाफा करा सकता है। 

पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज

पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज डिफेंस और एयरोस्पेस क्षेत्र के अनुप्रयोगों के लिए प्रोडक्ट और सोल्युशन प्रदान करने का काम करती है। कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस की विस्तृत शृंखला देखने को मिलती है, कंपनी की सबसे अच्छी बात यह है कि कंपनी पर कर्ज ना के बराबर है। जब किसी भी कंपनी पर कर्ज नहीं होता है तो उस कंपनी के ग्रो होने की संभावना काफी ज्यादा होती है।

पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज लगातार अपनी सेवाओं को बेहतर करने पर फोकस कर रही है, आने वाले समय में इस कंपनी के शेयर की कीमतों में काफी अच्छा उछाल देखने को मिल सकता है। 

अपोलो माइक्रो सिस्टम्स

अपोलो माइक्रो सिस्टम्स का मुख्य बिजनेस एयरोस्पेस और डिफेंस इत्यादि के लिए विनिर्माण, लेआउट और परीक्षण इत्यादि है। कंपनी ने अपने शानदार प्रोडक्ट और सर्विस के दम पर काफी तेजी से सफलता का मुकाम हासिल किया है। अपोलो माइक्रो सिस्टम्स के शानदार प्रदर्शन की वजह से विदेशी निवेशकों की रूचि भी इस कंपनी में काफी ज्यादा बड़ी है। इस स्टॉक को आप बेस्ट एयरोस्पेस भी कह सकते है। 

तनेजा एयरोस्पेस एंड एविएशन

तनेजा एयरोस्पेस एंड एविएशन को दुनिया की सबसे फेमस औद्योगिक कपनियों में से एक माना जाता है। कंपनी जब से शेयर मार्किट में लिस्टेड हुई तभी से काफी अच्छा प्रदर्शन करती हुई नजर आ रही है। तनेजा एयरोस्पेस एंड एविएशन की स्थापना वर्ष 1988 में हुई थी और कंपनी का हेड ऑफिस तमिलनाडु के कृष्णागिरी में स्थित है। कंपनी विमानों का रखरखाव से लेकर मरम्मत तक के सभी कामो की सेवा प्रदान करती है।

तनेजा एयरोस्पेस एंड एविएशन मैनेजमेंट लगातार अपनी सेवाओं का विस्तार करने पर जोर दे रही है, जिस तरह से कंपनी अपनी सेवा का विस्तार कर रही है उससे आने वाले वाले समय में कंपनी काफी ग्रो करती हुई नजर आने वाली है। 

ड्रोनाचार्य हवाई नवाचार 

ड्रोनाचार्य हवाई नवाचार के बिजनेस पर नजर डालें तो कंपनी मल्टी सेंसर ड्रोन सर्वेक्षण, जीआईएस प्रशिक्षण, ड्रोन डेटा की डेटा प्रोसेसिंग इत्यादि सेवा प्रदान करती है। ड्रोनाचार्य हवाई नवाचार अपनी सर्विस को बेहतर बनाने के साथ मैनेजमेंट कंपनी विस्तार पर काफी ज्यादा फोकस कर रही है। काफी सारे शेयर होल्डर्स को उम्मीद है कि आने वाले समय में यह स्टॉक काफी ऊपर जा सकता है। 

ग्लोबल वेक्टरा हेलीकॉर्प लिमिटेड

टॉप टेन एयरोस्पेस स्टॉक की लिस्ट में आखिरी कंपनी का नाम है ग्लोबल वेक्टर हेलीकॉर्प। कंपनी मुख्य रूप से गैस और तेल का उत्पादन के साथ साथ हेलीकॉप्टर चार्टर की सुविधा उपलब्ध कराती है। वर्तमान में कंपनी को देश की सबसे बड़ी प्राइवेट हेलीकॉप्टर कंपनी के रूप में जाना जाता है।

ग्लोबल वेक्टर हेलीकॉर्प लगातार अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के साथ साथ अपनी सर्विस का विस्तार करने के लिए काफी बड़ा निवेश कर रही है। कंपनी की फाइनेंसियल स्थिति काफी मजबूत नजर आ रही है ऐसे में कंपनी को विस्तार करने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आएगी। 

Free Demat Account upstox ad banner
टॉप 10 भारतीय एरोस्पेस स्टॉक | Top 10 Indian Space Tech Stocks in Hindi  6

निष्कर्ष – 

ऊपर हमने आपको भारत के टॉप एयरोस्पेस स्टॉक (top ten space tech stocks in hindi) के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है। ऊपर बताए गए सभी स्टॉक आने वाले वर्षो में काफी अच्छा प्रदर्शन हुए दिखाई दे सकते है। लेकिन अंत में हम आपको सलाह देंगे की कभी भी किसी भी इंसान के कहने से या किसी वेबसाइट पर पढ़ने मात्र से किसी भी कंपनी के शेयर नहीं खरीदने चाहिए। शेयर खरीदने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह से जाँच पड़ताल करनी चाहिए। बिना जॉंच पड़ताल के शेयर खरीदने से आप नुक्सान उठा सकते है। 

शेयर मार्किट में आपको अलग अलग तरह के स्टॉक देखने को मिलते है। अगर आप कीमती धातु स्टॉक को पसंद करते है, लेकिन आपको इस कैटेगरी में आने वाले स्टॉक के बारे में जानकारी नहीं है तो हमारा पिछले लेख टॉप 10 कीमती धातु स्टॉक को जरूर पढ़ें। इस लेख में हमने आपको ऐसे स्टॉक के बारे में जानकारी दी है जो आने वाले समय में आपको काफी अच्छा रिटर्न दे सकते है।

1 thought on “टॉप 10 भारतीय एरोस्पेस स्टॉक | Top 10 Indian Space Tech Stocks in Hindi ”

  1. Somebody essentially lend a hand to make significantly articles I’d state. That is the very first time I frequented your website page and up to now? I surprised with the research you made to make this actual submit amazing. Wonderful task!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top